'Click Here To Get More'

loading...

love is life

Friday 16 February 2018

नाभि पर नारियल तेल लगाने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगी आप

Third party image reference
नारियल तेल के बहुत लाभ होते हैं, पर यदि इसका प्रयोग नाभि पर लगाया जाये तो वे फायदे मिलते हैं, जिनको देखकर आप दंग रह जाएंगी। नाभि पर तरह-तरह के तेल लगाकर अलग अलग फायदे पाने के बारे में आपने सुना ही होगा। बहुत सी महिलायें अपने चेहरे पर ग्लो लाने के लिए भी नाभि पर तेल का उपयोग करती हैं। इस प्रकार से देखा जाए तो नाभि पर तेल लगाने के और भी बहुत से फायदे हैं, पर आज हम आपको नाभि पर नारियल तेल लगाने से मिलने वाले फायदों के बारे में बता रहें हैं। यदि आप सोने से पहले प्रत्येक रात अपनी नाभि पर नारियल का तेल लगाएंगी तो उसके लाभ जानकर आप खुद ही हैरान रह जाएंगी। असल में नाभि के आसपास के क्षेत्र में कई ऐसी तंत्रिकाएं होती हैं जो नारियल का तेल लगाने से आपको अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करती हैं। इसके अलावा नारियल तेल में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो कि आपको अच्छी सेहत देने के लिए हितकारी होते हैं।
आइये अब हम आपको विस्तार से बताते हैं इन फायदों के बारे में।


1 – फर्टिलिटी में सुधार

Third party image reference
असल में नारियल तेल में मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं जो कि आपकी फर्टिलिटी को सुधारने का कार्य करते हैं। साथ ही यह आपकी बैली फैट को भी कम करते है। साथ ही अगर आप नारियल का तेल को रात में सोने से पहले लगाती हैं तो आपको अच्छी नींद आएगी तथा आपको सिरदर्द तथा पेटदर्द की समस्या भी नहीं होगी।

2 – ब्लोटिंग से छुटकारा

Third party image reference
नाभि पर नारियल का तेल लगाने से यह आपके आंतरिक अंगों को पोषण देता है तथा उनको स्वस्थ रखता है। आपको बता दें कि यह क्रिया आपको ब्लोटिंग यानि पेट फूलने की समस्या से भी छुटकारा दिलाती है। इसके अलावा यह आपके बालों के झड़ने की समस्या तथा कमर दर्द को भी दूर करता है।
Third party image reference

3 – आंखों को रखता है स्वस्थ

यदि आप नाभि पर नारियल का तेल लगाती हैं तब आपकी आंखें हमेशा स्वस्थ रहेंगी। यह आपकी आँखों की शुष्कता को दूर करता है तथा आपकी आंखों को हेल्दी रखता है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा से रूखापन खत्म हो जाता है तथा वह मुलायम तथा चमकदार बनती है

No comments:

Post a Comment

नमसकार सूरज अग्वाल आपका सवागत करते है |

नमसकार सूरज अग्वाल आपका सवागत करते है | जीरो  के  साथ Khushboo Bankar Teri Saanso Mein Sama Jayenge, Sukun Bankar Tere Dil Mein...